Expressnews7

पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम हेतु किये गए विभिन्न प्रयास

पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम हेतु किये गए विभिन्न प्रयास

2020-03-16 19:53:10
पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम हेतु किये गए विभिन्न प्रयास

लखनऊ-पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम हेतु विभिन्न प्रयास किये जा रहे है। जिसके अनुपालन में टेªनों के वातानुकूलित कोचों से कम्बल एवं पर्दों की सुविधा अस्थायी रूप से हटाने का निर्णय लिया गया है। वातानुकूलित कोचों से 25 मार्च, 2020 से सभी कम्बल हटा दिये जायेंगे। फिलहाल 16 से 24 मार्च, 2020 तक मांग के आधार पर कम्बल केयर टेकर द्वारा उपलब्ध कराये जायेंगे। वातानुकूलित कोचों में बेड रोल के अन्तर्गत कम्बल छोड़कर अन्य सुविधायें (02 बेडशीट, कवर सहित तकिया एवं 01 तौलिया) उपलब्ध रहेगी। इस दौरान यात्रीगण अपनी सुविधा के अनुसार अपना कम्बल ले जा सकते है। इससे संक्रमण की संभावना नहीं रहेगी। रेल प्रशासन द्वारा यह निर्णय यात्रियों के हित में लिया गया है। इसी क्रम में सभी श्रेणी के वातानुकूलित कोचों से पर्दे हटा दिये गये है।


कोरोना वायरस की रोकथाम के क्रम में लखनऊ मण्डल की सभी गाड़ियों एवं स्टेशन परिसर, सैलून साइडिंग, कैबवे, लाण्ड्री परिक्षेत्र, स्टेशन प्लेटफार्म, फुटओवर ब्रिज, स्वाचालित सीढ़ियों, शौचालयों, यात्री प्रतीक्षालय, विश्रामालय, बुकिंग काउण्टर, कानकोर्स एरिया आदि क्षेत्र जहाॅ पर संक्रमण फैलाने की अधिक संभावनाएंे है ,वहाॅ आवश्यक सेनीटाइजेशन एवं फ्यूमीगेशन का कार्य किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त संवेदनशील जगहों पर जैसे बर्थ, कोचों के दरवाजे, दरवाजों के हैण्डिल, सिटकनी, खिड़कियों की जालिया/ग्रिल, बिजली के स्विच, बर्थ पर चढ़ने वाली सीढ़ियाॅ तथ स्टेशन पर उपलब्ध बैंचों, रेलिंग, एस्केलेटर आदि को Disinfectants (संक्रमण रोकने वाली दवाओं) से नियमित रूप से पोछ कर साफ किया जा रहा है। टेªनों के सभी कोचों में उपलब्ध शौचालयों, वाशबेेसिन एवं नलों तथा पेन्ट्री कारों को Disinfectants से एवं Steam sanitization से साफ किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त पिटलाइन पर खड़ी टेªनों के डिब्बों को व स्टेशन परिक्षेत्र में fogging नियमित रूप से की जा रही है। यात्री डिब्बों में पानी की पर्याप्त मात्रा एवं लिकविड सोप की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है। Public Interaction में शामिल फ्रंट लाइन रेलवे कर्मचारियों की संक्रमण से सुरक्षा हेतु पर्याप्त मात्रा में मास्क एवं सेनिटाइजर उपलब्ध कराया गया है। स्टेशनों एवं कू्र-लाबी में कर्मचारियों को कार्य के दौरान स्वच्छता एवं सुरक्षा के उपायांे के बारे में जागरूक किया जा रहा है तथा उन्हें कार्य के दौरान मास्क व दस्ताने पहनने के लिए व नियमित रूप से साबुन द्वारा हाथ धोने को प्रेरित किया जा रहा है।
स्टेशनों पर जनसम्बोधन प्रणाली के माध्यम से कोरोना वायरस से बचाव हेतु रेल यात्रियों को सजग एवं जागरूक किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त स्टेशन परिसर में जागरूकता संबंधी संदेशों को पोस्टरों के माध्यम से प्रदर्शित किया जा रहा है।


UP Rains: मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी, अगले 48 घंटे में 24 जिलों में दो दिन बारिश,आंधी- तूफान,

UP Rains: मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी, अगले 48...

UP Rains: मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी, अगले 48 घंटे में...

राहुल गांधी रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव, अमेठी से केएल शर्मा होंगे कांग्रेस के उम्मीदवार

राहुल गांधी रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव,...

राहुल गांधी रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव, अमेठी से...

Lok Sabha Election 2024: स्टैंड अप कॉमेडियन श्याम रंगीला पीएम मोदी के खिलाफ लड़ेंगे चुनाव

Lok Sabha Election 2024: स्टैंड अप कॉमेडियन श्याम रंगीला...

Lok Sabha Election 2024: स्टैंड अप कॉमेडियन श्याम रंगीला पीएम...

।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह आज भरेंगे पर्चा, भाजपा के कई बड़े नेता होंगे शामिल, होगा रोड-शो

।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह...

।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह आज भरेंगे...

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान, मैदान में हैं ये दिग्गज

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान,...

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान, मैदान...

जनता के बीच चुनावी मैदान में नजर आईं अखिलेश की बेटी अदिति यादव, मां डिंपल के लिए मांगे वोट... की ये अपील

जनता के बीच चुनावी मैदान में नजर आईं अखिलेश...

जनता के बीच चुनावी मैदान में नजर आईं अखिलेश की...

ExpressNews7