Expressnews7

लाकडाउन में कैसे रखे मछलियों का घ्यान

लाकडाउन में कैसे रखे मछलियों का घ्यान

2020-04-07 00:06:55
लाकडाउन में कैसे रखे मछलियों का घ्यान

मछली का चारा खत्म हो गया हो तो क्या दे मछली को
लखनऊ। कोरोना से बचनें के लिए चल रहे लाकडाउन में सबसे बड़ी चुनौती आपके घर में रखे एक्वेरियम की मछलियों का फीड है। अगर फिश फीड खत्म हो गया हो तो मछलियों को क्या खिलाया जाये।
इस बारें में मत्स्य विशेषज्ञ इन्द्र मणि राजा बताते है कि अगर फिश फीड समाप्त हो गया हो तो घबराने की बजाए आप घर पर ही रह कर फि श फीड बना सकते है। इसके लिए वे बताते है कि लगभग हर घर में सोयाबीन या सोया बड़ी होती है। अगर वह न हो तो किसी भी दुकान से छोटे पैकेट जो कि दस रुपया के आता है। उसे लेकर उबाल लें। सोयाबीन को उबालनें पर वह मुलायम हो जाता है और उसे हाथ से छोटे छोटे टुकड़ों में कर के मछलियों को खिला सकते है। मछलियों की संख्या के आधार पर सोयाबीन की बड़ी का इस्तेमाल करें। उन्होंने बताया कि अगर मछलियां बहुत छोटी है तो बड़ी का भी उनके मुह के अनुसार छोटा कर मछलियों को खिलाए। सोयाबड़ी उबलनें के बाद जब आप उसे पानी में खिलाते है तो वह डूब जाता है तो उससे कोई समस्या नही होगी क्योकि मछली उसे खा लेगी। मछलियों को मूल स्वभाव लगातार खानें का होता है इस कारण एक्वेरियम के तल पर गिरे इस फीड को वह आसानी से खा लेती है। अगर आप को फीड खत्म हो गया हो तो घबरानें की आवश्यकता नही है और आप इस विधि को इस्तेमाल करें।
उन्होंने बताया कि अगर आप के एक्वेरियम का हीटर चाले है तो उसे बंद कर दें और खाना देनें एक लगभग एक घंटा पहले सभी सिस्टम यानि की एयर पम्प और फिल्टर को बंद कर देना चाहिये साथ ही फीड करानें के लगभग एक घंटे बाद इसे आन करना चाहिये।
मासाहारी मछलियों को क्या खिलाए ।
बहुत सारे लोग घरों के एक्वेरियम में मासाहारी मछली या ऐसी मछली पालते है जो जिंदा मछली खाती है । इन मछलियों के बारेें में उन्होने बताया कि आस्कर,पैरेट,पाकू,फ्लावरहार्न,एरोवाना,चिकलेट की प्रजातियां या अन्य मासाहारी मछलियों को आप अंड़े का उबाल कर उसका बीच की जद्री को हटा दे और उसका जो सफेद हिस्सा होता है उसे मछलियों को खिला सकते है और वे आसानी से खायेंगी। जद्री को न खिलाए उससे पानी गंदा होगा और तुरंत बदबू आनें लगेगी।
लखनऊ जू का मछली घर चलानेें वाले इंद्रमणि राजा ने बताया की मछलियों को कम फीड खिलाना चाहिये क्यों कि उनकी उत्सर्जित गंदगी जो कि एक्वेरियम के तल पर पत्थरों में एक़त्र होती है उसे मछलियां खाती रहती है। उन्होंने बताया कि आप अपना एक्वेरियम जितना कम साफ करेंगे मछलियां उतना स्वस्थ्य रहेगी। वे बताते है कि नियम बना लीजिए कि प्रति रविवार या सप्ताह में एक दिन एक्वेरियम का बीस प्रतिशत पानी निकाल कर उसमें उतना ही पानी भरना है और फिल्टर का सप्ताह में दो बार घोंने से एक्वेरियम ठीक रहता है। उन्होंने बताया कि थोड़ा पानी नकम के साथ उबाल लें और अपने फिल्टर के फोम को उसमें कुछ देर डाल दे। और मेडिकल शाप पर मिलनें वाली लाल दवा के घोल से भी आप फिल्टर के फोम और एक्वेरियम के नेट को साफ कर सकते है।
अन्य जानकारी के लिए फोन कर सकते है इंद्रमणि राजा 9415751100


श्याम रंगीला का नामांकन रद्द, वाराणसी से पीएम मोदी के खिलाफ भरा था पर्चा

श्याम रंगीला का नामांकन रद्द, वाराणसी से...

श्याम रंगीला का नामांकन रद्द, वाराणसी से पीएम मोदी...

UP Rains: मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी, अगले 48 घंटे में 24 जिलों में दो दिन बारिश,आंधी- तूफान,

UP Rains: मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी, अगले 48...

UP Rains: मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी, अगले 48 घंटे में...

राहुल गांधी रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव, अमेठी से केएल शर्मा होंगे कांग्रेस के उम्मीदवार

राहुल गांधी रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव,...

राहुल गांधी रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव, अमेठी से...

Lok Sabha Election 2024: स्टैंड अप कॉमेडियन श्याम रंगीला पीएम मोदी के खिलाफ लड़ेंगे चुनाव

Lok Sabha Election 2024: स्टैंड अप कॉमेडियन श्याम रंगीला...

Lok Sabha Election 2024: स्टैंड अप कॉमेडियन श्याम रंगीला पीएम...

।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह आज भरेंगे पर्चा, भाजपा के कई बड़े नेता होंगे शामिल, होगा रोड-शो

।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह...

।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह आज भरेंगे...

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान, मैदान में हैं ये दिग्गज

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान,...

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान, मैदान...

ExpressNews7