Expressnews7

राम मन्दिर हमारी संस्कृति का आधुनिक प्रतीक बनेगा-प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी

राम मन्दिर हमारी संस्कृति का आधुनिक प्रतीक बनेगा-प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी

2020-08-05 14:09:19
राम मन्दिर हमारी संस्कृति का आधुनिक प्रतीक बनेगा-प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी

500 साल का इन्तजार खत्म,राममय अयोध्या मे पीएम मोदी के हाथो हुआ भूमिपूजन
Pramod Srivastava-
अयोध्या-अयोध्या में भूमिपूजन कार्यक्रम संपन्न हो गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दोपहर 12बजकर 44 मिनट पर राम मंदिर की आधारशिला रखी. इस दौरान वहां मौजूद लोगों ने तालियां बजाकर और हर-हर महादेव के नारे लगाकर अपनी खुशी व्यक्त किया।
इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिलापट का अनावरण किया साथ ही पाच रूपये का एक डाक टिकट भी जारी किया गया।

भूमि पूजन लाइव : अयोध्या में रचा गया ...
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज पूरा भारत राममय है-
सिया बलिराम चन्द्र की जय के नारो और जय सिया राम के नारो को जयधोष कराकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी बात को रखा। उन्होने पूरे विश्व मे करोडो रामभक्तो को इस अवसर पर बधाई दी। उन्होने कहा कि यहाॅ के लोगो ने उन्हे आमन्त्रित कर इस एतिहासिक पल का साक्षी बनने का मौका दिया इसलिये वह उन लोगो धन्यवाद देते है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज पूरा भारत राममय है। पूरा देश रोमान्चित है क्योकि आज रामजन्म भूमि मुक्त हुई है। उन्होने कहा कि आज पूरा भारत भावूक है। उन्होने कहा कि आज सदियो का इन्तजार समाप्त हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि करोडो लोगो को विश्वास ही नही हो रहा होगा कि वह इसके साक्षी बनेगे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कई पीढियो ने इन्तजार किया है। उन्होने कहा कि राम मन्दिर आन्दोलन मे अर्पण भी था तो तर्पण भी था। उन्होने राम मन्दिर आन्दोलन मे सक्रिय लोगो को नमन भी किया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि राम हमारे मन मे गढे हुये है। उन्होने कहा कि राम मन्दिर का अस्तित्व मिटाने का पूरा प्रयास हुआ लेकिन राम तो हमारे मन मे है। हनुमान गढी की चर्चा करते हुये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि राम के सारे काम हनुमान ही करते है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि राममन्दिर हमारी सस्कृति का आधुनिक प्रतीक बनेगा। उन्होने कहा मन्दिर बनने के बाद सिर्फ अयोध्या का कायाकल्प नही होगा अपितू पूरे क्षेत्र का कायाकल्प हो जायेगा।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि राम मन्दिर आने वाली पीढियो के लिये आस्था,श्रद्धा की प्रेरणा देगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज का ये दिन करोड़ों राम भक्तों के संकल्प की सत्यता का प्रमाण है, ये दिन सत्य-अहिंसा-आस्था और बलिदान को न्यायप्रिय भारत की एक अनुपम भेंट है। उन्होने कहा कि कोरोना वायरस से बनी स्थितियों के कारण भूमि पूजन का कार्यक्रम अनेक मर्यादाओं के बीच हो रहा है। इसी मर्यादा का अनुभव हमने तब भी किया था जब सर्वोच्च न्यायालय ने अपना फैसला सुनाया था और हर किसी की भावना का ध्यान रखते हुए व्यवहार किया था। पीएम ने कहा कि इस मंदिर के साथ इतिहास खुद को दोहरा रहा है, जिस तरह गिलहरी से लेकर वानर, केवट से लेकर वनवासी बंधुओं को राम की सेवा करने का सौभाग्य मिला।
पीएम मोदी ने कहा कि राम हर जगह हैं, भारत के दर्शन-आस्था-आदर्श-दिव्यता में राम ही है। तुलसी के राम सगुण राम हैं, नानक-तुलसी के राम निगुण राम हैं। भगवान बुद्ध-जैन धर्म भी राम से जुड़े है। तमिल में कंभ रामायण है, उन्होने कहा कि तेलुगु, कन्नड़, कश्मीर समेत हर अलग-अलग हिस्से में राम को समझने के अलग-अलग रुप हैं. पीएम मोदी ने कहा कि राम सब जगह हैं, राम सभी में है। उन्होने कहा कि विश्व की सबसे अधिक मुस्लिम जनसंख्या इंडोनेशिया में है, वहां पर भी रामायण का पाठ होता है. पीएम ने बताया कि कंबोडिया, श्रीलंका, चीन, ईरान, नेपाल समेत दुनिया के कई देशों में राम का नाम लिया जाता है। 
मोहन भागवत- भूमिपूजन कार्यक्रम मे अपनी उपस्थित दर्ज करा रहे आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि मन्दिर निर्माण के लिये कई लोगो ने बलिदान दिया। उन्होने कहा कि सदियो की आस पूरी होने से लोगो मे खुशी का माहौल है। आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि भारत को वैभवशाली बनाने का शुंभारभ हो चुका है।

PM MODI LIVE: मोदी बोले- राम मंदिर हमारी ...
योगी आदित्यनाथ-भूमिपूजन कार्यक्रम संपन्न होने के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंच से राम मंदिर की आधारशिला रखने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शुक्रिया धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि 500 वर्षों का लंबा और कड़ा संघर्ष अब लोकतांत्रिक और संविधान सम्मत तरीके से संपन्न हुआ।


राहुल गांधी रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव, अमेठी से केएल शर्मा होंगे कांग्रेस के उम्मीदवार

राहुल गांधी रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव,...

राहुल गांधी रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव, अमेठी से...

Lok Sabha Election 2024: स्टैंड अप कॉमेडियन श्याम रंगीला पीएम मोदी के खिलाफ लड़ेंगे चुनाव

Lok Sabha Election 2024: स्टैंड अप कॉमेडियन श्याम रंगीला...

Lok Sabha Election 2024: स्टैंड अप कॉमेडियन श्याम रंगीला पीएम...

।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह आज भरेंगे पर्चा, भाजपा के कई बड़े नेता होंगे शामिल, होगा रोड-शो

।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह...

।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह आज भरेंगे...

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान, मैदान में हैं ये दिग्गज

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान,...

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान, मैदान...

जनता के बीच चुनावी मैदान में नजर आईं अखिलेश की बेटी अदिति यादव, मां डिंपल के लिए मांगे वोट... की ये अपील

जनता के बीच चुनावी मैदान में नजर आईं अखिलेश...

जनता के बीच चुनावी मैदान में नजर आईं अखिलेश की...

UP: भीषण गर्मी के चलते डीएम का आदेश, नर्सरी से 12वीं तक के सभी स्कूलों का समय बदला;

UP: भीषण गर्मी के चलते डीएम का आदेश, नर्सरी...

UP: भीषण गर्मी के चलते डीएम का आदेश, नर्सरी से 12वीं...

ExpressNews7