Expressnews7

फ्लाई ओवर के निर्माण से ट्रैफिक के आवागमन में सुगमता होगी: केन्द्रीय रक्षा मंत्री

फ्लाई ओवर के निर्माण से ट्रैफिक के आवागमन में सुगमता होगी: केन्द्रीय रक्षा मंत्री

2020-10-20 23:08:04
फ्लाई ओवर के निर्माण से ट्रैफिक के आवागमन में सुगमता होगी: केन्द्रीय रक्षा मंत्री

मुख्यमंत्री तथा केन्द्रीय रक्षा मंत्री ने संयुक्त रूप से वर्चुअल माध्यम द्वारा लखनऊ के 2 नवनिर्मित फ्लाई ओवर सहित सुपर स्पेशियलिटी कैंसर संस्थान एवं अस्पताल के ओ0पी0डी0 ब्लाॅक का लोकार्पण तथा कैंसर संस्थान के आवासीय परिसर का शिलान्यास किया
आउटर रिंग रोड पर कार्य तेजी से जारी, जो पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे और आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के जुड़ने से विकास का नया अध्याय लिखेगा: मुख्यमंत्री
फ्लाई ओवर का निर्माण रिकाॅर्ड अवधि में पूरा हुआ सुपर स्पेशियलिटी कैंसर संस्थान जनता की अपेक्षाओं को पूरा करेगा
आयुष्मान भारत योजना के तहत गरीबों को निःशुल्क इलाज की सुविधा मिली
लखनऊ:-राजधानी लखनऊ सहित उत्तर प्रदेश की स्वास्थ्य एवं नागरिक सुविधाओं के विकास में आज एक स्वर्णिम अध्याय उस समय जुड़ा, जब उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तथा केन्द्रीय रक्षा मंत्री एवं लखनऊ के सांसद राजनाथ सिंह जी ने संयुक्त रूप से वर्चुअल माध्यम द्वारा लखनऊ में सुपर स्पेशियलिटी कैंसर संस्थान एवं चिकित्सालय के सर्जिकल आँकोलाॅजी, रेडिएशन आँकोलाॅजी एवं ओ0पी0डी0 सेवाओं का शुभारम्भ किया। उन्होंने कैंसर संस्थान के ओ0पी0डी0 ब्लाॅक एवं 02 नवनिर्मित फ्लाई ओवर का लोकार्पण तथा सुपर स्पेशियलिटी कैंसर संस्थान एवं अस्पताल के आवासीय परिसर का शिलान्यास भी किया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्वों एवं त्योहारों के आगमन और नवरात्रि के पावन पर्व पर लखनऊ में फ्लाई ओवर और सुपर स्पेशियलिटी कैंसर संस्थान एवं अस्पताल का लोकार्पण केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जी की प्रेरणा और मार्गदर्शन के तहत किया जा रहा है। राजधानी लखनऊ चतुर्दिक विकास की ओर अग्रसर है। इन परियोजनाओं के लोकार्पण से राजधानी लखनऊ और प्रदेश का गौरव बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि सुपर स्पेशियलिटी कैंसर संस्थान एवं चिकित्सालय की सर्जिकल आँकोलाॅजी, रेडिएशन आँकोलाॅजी एवं ओ0पी0डी0 सेवाओं का शुभारम्भ किया जा रहा है। इसके साथ ही, 54 बेड की सुविधा भी उपलब्ध कराई है। यह क्षमता निकट भविष्य में प्रथम चरण में 750 बेड के साथ दूसरे चरण में कुल 1250 बेड की हो जाएगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कैंसर के बढ़ते आंकड़ों को देखते हुए एक नए कैंसर संस्थान की आवश्यकता थी। यह सुपर स्पेशियलिटी कैंसर संस्थान एवं चिकित्सालय इस आवश्यकता को पूरा करेगा। लखनऊ के इस कैंसर संस्थान की कार्य प्रणाली टाटा मेमोरियल अस्पताल, मुम्बई की तर्ज पर संचालित होगी। उन्होंने कहा कि टाटा ट्रस्ट के पदाधिकारियों और मेमोरियल अस्पताल ने इस कैंसर संस्थान के निर्माण में सकारात्मक योगदान दिया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि लोक निर्माण विभाग ने लखनऊ महानगर में नवनिर्मित 02 फ्लाई ओवर का निर्माण कार्य कोविड-19 के बावजूद पूरी तत्परता से किया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व व मार्गदर्शन में कोविड-19 जैसी वैश्विक महामारी के संक्रमण को नियंत्रित करने का कार्य उत्तर प्रदेश में सफलतापूर्वक किया गया है। सबसे बड़ी आबादी का राज्य होने के बावजूद रिकवरी रेट 92 प्रतिशत से अधिक हुआ है। पाॅजिटिविटी दर और सी0एफ0आर0 न्यूनतम हुई है। लेकिन जब तक कोरोना की वैक्सीन नहीं आ जाती, तब तक ‘दवाई नहीं तो ढिलायी नहीं’ सिद्धान्त पर चलते हुए कार्य करना होगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जी राजधानी लखनऊ और प्रदेश के विकास के सम्बन्ध में सदैव तत्परता के साथ मार्गदर्शन देते हैं। फरवरी, 2020 में शौर्य और पराक्रम की गाथा को दर्शाता हुए ‘डिफेंस एक्स्पो’ का आयोजन राजधानी लखनऊ में किया गया, जिसमें 50,000 करोड़ रुपए निवेश के एम0ओ0यू0 हस्ताक्षरित हुए, जिन्हें जमीनी धरातल पर लाया जा रहा है। इनसे विकास और रोजगार की व्यापक सम्भावनाएं प्रबल होंगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि लखनऊ स्मार्ट सिटी व मेट्रोपाॅलिटन सिटी के रूप में विकसित हो रहा है। यहां का एयरपोर्ट अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का है, जिसे मेट्रो रेल सेवाओं से जोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि लखनऊ का शहीद पथ राजधानी और प्रदेश की लाइफ लाइन है। यह परिकल्पना और देन राजनाथ सिंह की है। इसी प्रकार, आउटर रिंग रोड पर भी कार्य चल रहा है, जो पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे और आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के जुड़ने से विकास का नया अध्याय लिखेगा। उन्होंने कहा कि देश रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ रहा है। सुरक्षा की भावना मजबूत हुई है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि लखनऊ के विकास के लिए निर्माणाधीन अन्य परियोजनाएं भी अपने निर्धारित समय में पूरी होंगी।
इस अवसर पर केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मुख्यमंत्री जी के प्रति आभार और धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि उनके सहयोग से लखनऊ और उत्तर प्रदेश में विकास के कार्य निरन्तर हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि फ्लाई ओवर के निर्माण से ट्रैफिक के आवागमन में सुगमता होगी। जनता को ट्रैफिक दबाव से राहत मिलेगी। आर्थिक गतिविधियां अच्छे से संचालित होंगी। उन्नति का मार्ग प्रशस्त होगा।
केन्द्रीय रक्षा मंत्री ने कहा कि इन फ्लाई ओवर का निर्माण रिकाॅर्ड अवधि में पूरा हुआ है। कुकरैल फ्लाई ओवर के बाद इन फ्लाई ओवर्स से विकास गतिविधियों को तेजी आएगी। इन दोनों फ्लाई ओवर्स के निर्माण से गुरु गोविन्द सिंह मार्ग, हुसैनगंज, बांसमण्डी चैराहा, नाका हिण्डोला चैराहा, चारबाग, डी0ए0वी0 काॅलेज, तालकटोरा एवं राजेन्द्र नगर तथा राजाजीपुरम, हैदरगंज, चैक, नक्खास, ऐशबाग, नाका हिण्डोला, मवैया, चारबाग, आलमबाग, आर0डी0एस0ओ0, आलमनगर, टूड़ियागंज एवं राजेन्द्र नगर की घनी आबादी में सुगम यातायात की सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि आउटर रिंग रोड का कार्य भी तेजी से चल रहा है, जिसे दिसम्बर, 2021 तक पूरा करने का लक्ष्य है।
केन्द्रीय रक्षा मंत्री जी ने कहा कि लखनऊ स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट पर भी कार्य किया जा रहा है। लखनऊ का सुपर स्पेशियलिटी कैंसर संस्थान जनता की अपेक्षाओं को पूरा करेगा। अब लोगों को इलाज के लिए दिल्ली, मुम्बई, चेन्नई जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। कम कीमत पर उन्हें चिकित्सा सुविधा उपलब्ध होगी। आयुष्मान भारत योजना के तहत गरीबों को निःशुल्क इलाज की सुविधा मिली है। मुख्यमंत्री जी के मार्गदर्शन और सहयोग से विकास परियोजनाओं की निर्माण सम्बन्धी बाधाएं दूर हुईं। अनलाॅक व्यवस्था के तहत गतिविधियों के संचालित होने से कोविड-19 के संक्रमण के प्रति सजग और सतर्क रहना होगा।
कार्यक्रम में वीेडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सम्मिलित हुए उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि फ्लाई ओवर्स और कैंसर संस्थान का लोकार्पण लखनऊ और प्रदेश के विकास के लिए अत्यन्त महत्वपूर्ण होगा। पूर्व प्रधानमंत्री श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी जी व पूर्व राज्यपाल श्री लालजी टण्डन के सपने को साकार करने का कार्य केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जी के मार्गदर्शन में किया गया है। फ्लाई ओवर्स से ट्रैफिक जाम की समस्या से मुक्ति मिलेगी। लखनऊ विकास के पथ पर अग्रसर होगा। कोरोना के संकट के बावजूद फ्लाई ओवर्स का निर्माण रिकाॅर्ड अवधि में पूरा किया गया है। कार्यक्रम को चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना ने भी सम्बोधित किया।
इस अवसर पर क्वालिटी काउंसिल आॅफ इण्डिया के डाॅ0 रवि सिंह तथा सुपर स्पेशियलिटी कंैसर संस्थान के निदेशक डाॅ0 शालीन कुमार के मध्य एम0ओ0यू0 का वर्चुअल माध्यम से आदान-प्रदान किया गया।
ज्ञातव्य है कि लोकार्पित किए गए फ्लाई ओवर्स के तहत तुलसीदास मार्ग (विक्टोरिया स्ट्रीट) पर हैदरगंज तिराहे से मीना बेकरी मोड़ तक 2-लेन उपरिगामी सेतु की लम्बाई 908.05 मीटर तथा कुल लागत लगभग 65 करोड़ रुपए है। इसी प्रकार, गुरु गोविन्द सिंह मार्ग पर हुसैनगंज चैराहा-बांसमण्डी चैराहा-नाका हिण्डोला चैराहा-डी0ए0वी0 काॅलेज के मध्य 3-लेन फ्लाई ओवर की लम्बाई 1527.88 मीटर तथा लागत लगभग 134 करोड़ रुपए है।
इस अवसर पर वर्चुअल माध्यम से नगर विकास मंत्री आशुतोष टण्डन, विधायी एवं न्याय मंत्री बृजेश पाठक तथा लोक निर्माण राज्यमंत्री चन्द्रिका प्रसाद उपाध्याय सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण जुड़े। कार्यक्रम में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह, चिकित्सा शिक्षा राज्यमंत्री संदीप सिंह, मुख्य सचिव आर0के0 तिवारी, अपर मुख्य सचिव चिकित्सा शिक्षा डाॅ0 रजनीश दुबे, अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल, सचिव मुख्यमंत्री आलोक कुमार, निदेशक सूचना शिशिर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

 


लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान, मैदान में हैं ये दिग्गज

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान,...

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान, मैदान...

जनता के बीच चुनावी मैदान में नजर आईं अखिलेश की बेटी अदिति यादव, मां डिंपल के लिए मांगे वोट... की ये अपील

जनता के बीच चुनावी मैदान में नजर आईं अखिलेश...

जनता के बीच चुनावी मैदान में नजर आईं अखिलेश की...

UP: भीषण गर्मी के चलते डीएम का आदेश, नर्सरी से 12वीं तक के सभी स्कूलों का समय बदला;

UP: भीषण गर्मी के चलते डीएम का आदेश, नर्सरी...

UP: भीषण गर्मी के चलते डीएम का आदेश, नर्सरी से 12वीं...

आजमगढ़ एयरपोर्ट  मंदुरी एयरपोर्ट से लखनऊ के लिए 10 यात्री ही भर रहे उड़ान, लंबे इंतजार के बाद हुआ

आजमगढ़ एयरपोर्ट मंदुरी एयरपोर्ट से लखनऊ...

आजमगढ़ एयरपोर्ट मंदुरी एयरपोर्ट से लखनऊ के लिए...

अखिलेश यादव ने संजय सिंह को बनाया इस सीट को उम्मीदवार

अखिलेश यादव ने संजय सिंह को बनाया इस सीट...

अखिलेश यादव ने संजय सिंह को बनाया इस सीट को उम्मीदवार

यूपी के 11 जिलों में आंधी और गरज चमक के साथ बारिश की चेतावनी

यूपी के 11 जिलों में आंधी और गरज चमक के साथ...

यूपी के 11 जिलों में आंधी और गरज चमक के साथ बारिश...

ExpressNews7