Expressnews7

उत्तर प्रदेश के कृषि उत्पादन कार्यक्रम के विकास में त्रिस्तरीय सहकारी साख ढ़ांचे की एक अहम भूमिका है-मुकुट बिहारी वर्मा

उत्तर प्रदेश के कृषि उत्पादन कार्यक्रम के विकास में त्रिस्तरीय सहकारी साख ढ़ांचे की एक अहम भूमिका है-मुकुट बिहारी वर्मा

2020-11-06 21:36:00
उत्तर प्रदेश के कृषि उत्पादन कार्यक्रम के विकास में त्रिस्तरीय सहकारी साख ढ़ांचे की एक अहम भूमिका है-मुकुट बिहारी वर्मा

उत्तर प्रदेश के कृषि उत्पादन कार्यक्रम के विकास में त्रिस्तरीय सहकारी साख ढ़ांचे की एक अहम भूमिका
इस संस्थान द्वारा सहकारी क्षेत्र के कर्मियों को उनकी दक्षता एवं नेतृत्व विकास हेतु निरन्तर प्रशिक्षण दिये जाने का कार्य किया जा रहा है
प्रशिक्षण का कार्य पूरी ईमानदारी से किया जाना चाहिए, इसका विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए
नाबार्ड की संस्था सीपेक द्वारा इस संस्थान को प्रशिक्षण की गुणवत्ता तथा उपलब्ध सुविधाओं के आधार पर किये गये मानकीकरण में संस्थान को ए-ग्रेड प्रदान किया गया
वर्तमान सरकार द्वारा निरन्तर कृषि सुधार कार्यक्रमों को संचालित करते हुए किसानों को लाभान्वित किया जा रहा है
सहकारी बैंको द्वारा नवीनतम् टेक्नालाजी के माध्यम से किसानों को लाभान्वित करने का कार्य किया जा रहा है
उ0प्र0 कोआपरेटिव बैंक अपने स्वयं के आर.टी.जी.एस. प्लेटफार्म के साथ जिला सहकारी बैंकों को जोड़ते हुए बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रही है-मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा
लखनऊ:-उत्तर प्रदेश के सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने कहा कि उत्तर प्रदेश के कृषि उत्पादन कार्यक्रम के विकास में त्रिस्तरीय सहकारी साख ढ़ांचे की एक अहम भूमिका है। उ0प्र0 कोआपरेटिव बैंक द्वारा संचालित कृषि सहकारी प्रशिक्षण संस्थान लखनऊ द्वारा त्रिस्तरीय सहकारी ढ़ांचे में कार्यरत अधिकारियों एवं कर्मचारियों तथा निर्वाचित प्र्रतिनिधियों को प्रशिक्षण के माध्यम से व्यावसायिक उत्कृष्टता लाने हेतु नाबार्ड एवं बर्ड की सीपेक की स्थायी सदस्यता ली गयी है। प्रशिक्षण व्ययों की प्रतिपूर्ति हेतु संस्थान द्वारा निर्धारित मानकों का पालन किया जा रहा है।
यह जानकारी प्रदेश के सहकारिता मंत्री श्री वर्मा ने आज यहां कृषि सहकारी स्टाफ प्रशिक्षण संस्थान इन्दिरानगर लखनऊ में भवन जीर्णोद्धार के अवसर पर प्रदान की। उन्होंने कहा कि इस संस्थान द्वारा सहकारी क्षेत्र के कर्मियों को उनकी दक्षता एवं नेतृत्व विकास हेतु निरन्तर प्रशिक्षण दिये जाने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि प्रशिक्षण का कार्य पूरी ईमानदारी से किया जाना चाहिए, इसका विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए। इस संस्थान द्वारा सहकारी क्षेत्र में जिसको प्रशिक्षण प्रदान किया जाये वह जहाॅ भी जाये इस संस्थान का गुणगान करे जिससे इस संस्थान का नाम रोशन होगा।
श्री वर्मा ने बताया कि नाबार्ड की संस्था सीपेक (सेन्टर फार प्रोफेशनल एक्सीलेन्स इन को-आपरेटिव) द्वारा इस संस्थान को प्रशिक्षण की गुणवत्ता तथा उपलब्ध सुविधाओं के आधार पर किये गये मानकीकरण में संस्थान को ए-ग्रेड प्रदान किया गया। यह संस्थान भारत के सहकारी प्रशिक्षण संस्थानों के बीच एक विशिष्ट स्थान प्राप्त किया है। यह हम सभी के लिए गर्व की बात है। इसको ंबनाये रखने के लिए हम सभी को आगे भी बेहतर ढंग से कार्य करना होगा। जिससे इस संस्थान का यह स्थान बना रहे।
श्री वर्मा ने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री एवं उ0प्र0 के मुख्यमंत्री जी का लक्ष्य किसानों की आय को 2022 तक दोगुना किया जाना है, उसी क्रम में वर्तमान सरकार द्वारा निरन्तर कृषि सुधार कार्यक्रमों को संचालित करते हुए किसानों को लाभान्वित करते हुए विकास के कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि उ0प्र0 के 7479 पैक्स एवं 50 जिला सहकारी बैंकों तथा उ0प्र0 को-आपरेटिव बैंक की 27 शाखाओं व सहकारी बैंको द्वारा नवीनतम् टेक्नालाजी के माध्यम से किसानों को लाभान्वित करने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि उ0प्र0 को कोआपरेटिव बैंक अपने स्वयं के आर.टी.जी.एस. प्लेटफार्म के साथ जिला सहकारी बैंकों को जोड़ते हुए बैंकिग सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रही हैं। इन कार्यों के लिए कार्मिकों के प्रशिक्षण का कार्य संस्थान के अनुभवी विशेषज्ञों के माध्यम से किया जा रहा है। इस अवसर पर श्री वर्मा ने कृषि सहकारी प्रशिक्षण संस्थान लखनऊ के क्लासरूम, विजटर रूम, लाइब्रेरी रूम, कम्प्यूटर रूम का अवलोकन भी किया।
इस अवसर पर यू.पी.सी.बी. के सभापति तेजवीर सिंह ने कहा कि आने वाले समय में शीघ्र ही यूपी को-आपरेटिव भवन का जीर्णोद्धार कराये जाने का कार्य किया जायेगा। उन्होंने कहा कि कृषि सहकारी प्रशिक्षण संस्थान मंे जीर्णोद्धार का जो कार्य कराया गया है। वह बहुत ही अच्छा कार्य है इससे भवन की सुन्दरता बढ जाती है। इस संस्थान द्वारा प्रशिक्षण का कार्य भी बेहतर ढंग से कराया जाता है।
प्रबन्ध निदेशक यूपीसीबी, भूपेन्द्र कुमार ने बताया कि कृषि सहकारी प्रशिक्षण संस्थान लखनऊ के क्लासरूम, विजटर रूम, लाइब्रेरी रूम, कम्प्यूटर रूम तथा मेस के भवन का आधुनिकी करण कराया गया है। अब इन रूमों की व्यवस्था नवीनतम तकनीकी को अपनाते हुए बेहतर बनाया गया है। इस अवसर पर महाप्रबन्धक/निदेशक श्रीमती रितु गुप्ता ने प्रशिक्षण संस्थान की स्थापना एवं संस्थान द्वारा कराये जाने वाले कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की । इस मौके पर प्रबन्ध निदेशक श्रीकान्त गोस्वामी, राजीव यादव सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी आदि उपस्थित थे।


UP Rains: मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी, अगले 48 घंटे में 24 जिलों में दो दिन बारिश,आंधी- तूफान,

UP Rains: मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी, अगले 48...

UP Rains: मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी, अगले 48 घंटे में...

राहुल गांधी रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव, अमेठी से केएल शर्मा होंगे कांग्रेस के उम्मीदवार

राहुल गांधी रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव,...

राहुल गांधी रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव, अमेठी से...

Lok Sabha Election 2024: स्टैंड अप कॉमेडियन श्याम रंगीला पीएम मोदी के खिलाफ लड़ेंगे चुनाव

Lok Sabha Election 2024: स्टैंड अप कॉमेडियन श्याम रंगीला...

Lok Sabha Election 2024: स्टैंड अप कॉमेडियन श्याम रंगीला पीएम...

।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह आज भरेंगे पर्चा, भाजपा के कई बड़े नेता होंगे शामिल, होगा रोड-शो

।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह...

।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह आज भरेंगे...

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान, मैदान में हैं ये दिग्गज

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान,...

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान, मैदान...

जनता के बीच चुनावी मैदान में नजर आईं अखिलेश की बेटी अदिति यादव, मां डिंपल के लिए मांगे वोट... की ये अपील

जनता के बीच चुनावी मैदान में नजर आईं अखिलेश...

जनता के बीच चुनावी मैदान में नजर आईं अखिलेश की...

ExpressNews7