Expressnews7

पूनावाला ने बताया निजी दुकानो पर 1 हजार मे मिलेगी कोरोना वैक्सीन

पूनावाला ने बताया निजी दुकानो पर 1 हजार मे मिलेगी कोरोना वैक्सीन

2021-01-12 21:14:49
पूनावाला ने बताया निजी दुकानो पर 1 हजार मे मिलेगी कोरोना वैक्सीन

सरकार को प्रति डोज 210 रुपये में बेजी
सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन कोविशील्ड की पहली खेप दिल्ली समेत 14 शहरों में पहुंच गई है। सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला का कहना है कि सरकार के विशेष अनुरोध पर हमने पहली 10 करोड़ खुराकों की कीमत 200 रुपये प्रति खुराक (जीएसटी अतिरिक्त) रखी है। वो भी इसलिए क्योंकि सरकार पहले कमजोर, गरीब, स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाने वाली है। पूनावाला ने कहा कि बाद में हम वैक्सीन निजी कंपनियों को एक हजार प्रति खुराक पर बेचेंगे। पूनावाला ने कहा कि हम हर महीने 7-8 करोड़ खुराक बनाते हैं।
अदार पूनावाला ने कहा कि हमें राष्ट्र के लिए कुछ करना होगा इसलिए इसमें लाभ नहीं देख रहे हैं। कई देश प्रधानमंत्री कार्यालय को सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन की सप्लाई के लिए पत्र लिख रहे हैं। हम सभी को खुश रखना चाहते हैं। अदार पूनावाला ने कहा कि हम अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका में भी सप्लाई करने की कोशिश कर रहे हैं। इसलिए हम हर जगह थोड़ा बहुत काम कर रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने लॉजिस्टिक के लिए योजना बना ली है और इसके अलावा हमारे पास ट्रकों, वैन और कोल्ड स्टोरेज के लिए निजी साधन भी हैं।
अदार पूनावाला ने कहा कि सरकार की अपील पर 10 करोड़ डोज 200 रुपए प्रति डोज की विशेष कीमत पर दी गई है। हालांकि जीएसटी लगने के बाद इसकी कीमत 210 रुपये होगी। उन्होंने कहा कि पहले 10 करोड़ डोज के लिए कंपनी ने कोई मुनाफा नहीं लेने का फैसला लिया है। पूनावाला ने यह भी कहा कि इसके बाद सरकार को टीके की लागत कीमत 200 रुपए से कुछ अधिक मूल्य देना होगा।
अदार पूनावाला ने बाजार मूल्य का खुलासा भी किया। उन्होंने कहा कि हम इसे निजी बाजार में 1,000 रुपए में बेचेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार से मंजूरी मिलने के बाद इसे बाजार में, कॉर्पोरेट्स या केमिस्ट की दुकानों में बेचेंगे। कंपनी फरवरी-मार्च तक 5-6 करोड़ डोज सरकार को देगी। यदि सरकार की ओर से मंजूरी मिलती है तो इसे बाजार में उतार सकते हैं।
भारत बायोटेक ने प्रीसिसा मेडिकमेन्टोस से मिलाया हाथ
भारत बायोटेक ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा है कि उसने ब्राजील को कोवैक्सिन की आपूर्ति के लिए प्रीसिसा मेडिकमेन्टोस के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।
कोविशील्ड की पहली खेप दिल्ली पहुंची
देश में कोरोना वायरस के खिलाफ निर्णायक लड़ाई का आरंभ करते हुए 16 जनवरी को टीकाकरण मुहिम की शुरुआत से चार दिन पहले ‘कोविशील्ड’ टीकों की पहली खेप मंगलवार सुबह पुणे से दिल्ली पहुंची। ‘स्पाइजेट का विमान सुबह करीब आठ बजे पुणे हवाईअड्डे से रवाना होने के बाद टीकों के साथ सुबह करीब 10 बजे दिल्ली हवाई अड्डे पहुंचा। इससे पहले तीन ट्रकों में इन टीकों को तड़के पांच बजे से कुछ समय पहले ‘सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया’(एसआईआई) से पुणे हवाईअड्डे के लिए रवाना किया गया था। नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि चार विमानन कंपनियां पुणे से देश के 13 शहरों में कोविड-19 टीकों की 56.5 लाख खुराक ले जाने के लिए मंगलवार को नौ उड़ानें संचालित करेंगी।


राहुल गांधी रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव, अमेठी से केएल शर्मा होंगे कांग्रेस के उम्मीदवार

राहुल गांधी रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव,...

राहुल गांधी रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव, अमेठी से...

Lok Sabha Election 2024: स्टैंड अप कॉमेडियन श्याम रंगीला पीएम मोदी के खिलाफ लड़ेंगे चुनाव

Lok Sabha Election 2024: स्टैंड अप कॉमेडियन श्याम रंगीला...

Lok Sabha Election 2024: स्टैंड अप कॉमेडियन श्याम रंगीला पीएम...

।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह आज भरेंगे पर्चा, भाजपा के कई बड़े नेता होंगे शामिल, होगा रोड-शो

।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह...

।लोकसभा चुनाव: स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह आज भरेंगे...

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान, मैदान में हैं ये दिग्गज

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान,...

लोकसभा चुनाव 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान, मैदान...

जनता के बीच चुनावी मैदान में नजर आईं अखिलेश की बेटी अदिति यादव, मां डिंपल के लिए मांगे वोट... की ये अपील

जनता के बीच चुनावी मैदान में नजर आईं अखिलेश...

जनता के बीच चुनावी मैदान में नजर आईं अखिलेश की...

UP: भीषण गर्मी के चलते डीएम का आदेश, नर्सरी से 12वीं तक के सभी स्कूलों का समय बदला;

UP: भीषण गर्मी के चलते डीएम का आदेश, नर्सरी...

UP: भीषण गर्मी के चलते डीएम का आदेश, नर्सरी से 12वीं...

ExpressNews7